The Single Best Strategy To Use For हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



पेट के कीड़े भी पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होती है। हल्दी पाचक एवं कृमिघ्न गुण होने के कारण यह पेट के कीड़ों से भी राहत दिलाती है।  

यदि आप अपच की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में हींग और शहद को जोड़ सकते हैं. जैसा कि हमने पहले भी बताया इन दोनों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो तेजी से खाना पचाने में उपयोगी है.

अगर दस्त पुराना हो तो एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप छाछ में मिलाकर दिन में दो बार रोगी को पिलाएं इससे पुराना दस्त भी बन्द हो जाता है।

• हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं । इसलिए सर्दी जुकाम और कफ की समस्या में दूध के साथ हल्दी का सेवन लाभकारी होता है । साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं ।

गेहूं, जौ या राई के आटे वाली हल्दी का सेवन करने से ग्लूटेन असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले लोगों में प्रतिकूल लक्षण दिखाई दे सकते है।

ऐसा करने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है.

और पढ़े: पीलिया रोग में सत्यानाशी के फायदे

हल्दी और करक्यूमिन का सेवन करना फायदेमंद ही होता है लेकिन यह कुछ मामलों में नुकसानदायक भी हो सकती है। ज्यादा मात्रा में हल्दी लेने से संभावित जोखिम हो सकते है।

लोग अक्सर हर्बल वैकल्पिक उपचारों के साथ न केवल लक्षणों की राहत, बल्कि दीर्घकालिक छूट, या पूरी तरह से इलाज की रिपोर्ट करते हैं।पाचन तंत्र, त्वचा और जोड़ों की समस्याओं में हल्दी सबसे उच्च पायी गयी है। 

लिंग खड़ा करने की गोली का नाम, टेबलेट, कैप्सूल check here एव दवा

हल्दी की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जिनमें मुख्य रूप से निम्नलिखित चार प्रजातियों का प्रयोग चिकित्सा में किया जाता है।

जबकि दूसरी तरफ प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर में ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने का भी काम करता है.

इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों के कारण ये सर्दी खांसी के संक्रमण से लड़ता है और इनके लक्षणों को दूर करता है। रात को सोने से पहले एक कप गर्म हल्दी दूध पीने से सर्दी खांसी और अन्य सांस की समस्याओं का निवारण होता है।

जोड़ों में होने वाले दर्द एवं सूजन में भी हल्दी बहुत फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इसमें उष्ण एवं शोथहर गुण होते है। इसके सेवन से ये अपनी गर्माहट के कारण दर्द से जल्दी आराम दिलाने में मदद करती है।

Report this wiki page